Doctor Ajay Goyal

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व

आज मैं आपके साथ अपने कुछ अनुभव डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सांझा करूंगा. मेरे बहुत से दोस्त हैं जिनमे कई बड़ी फैक्ट्री और बड़े व्यवसाय के मालिक भी है. उनके बच्चों की भी शादी हो चुकी है और बहुत अच्छे से कमा खा रहे हैं. वर्तमान में बदलते हुए दौर को देखते हुए उन्हें भी डिजिटल मार्केटिंग के महत्व का पूर्ण ज्ञान है. वह भी सोचते हैं कि हम और हमारा व्यवसाय और बहुत ऊंचाइयां हासिल करें. भविष्य में यदि मोटा कमाना है तो डिजिटल मार्केटिंग का साथ तो लेना ही होगा. उन सभी ने, जी हां लगभग सभी ने इस विषय पर कई प्रकार से रुपयों का इन्वेस्टमेंट किया है. अच्छे से अच्छे आदमी रखे और चाहा कि डिजिटल मार्केटिंग का फायदा उन्हें उनके व्यापार में प्राप्त हो.

मैं यह बताना चाहूंगा कि लगभग सभी का एक जैसा अनुभव रहा की जो उन्होंने चाहा था उसका 10% भी प्राप्त नहीं हुआ. उनकी लगाई गई सभी सोर्स रिसोर्स, उनकी सोच और उनका सपना सब ध्वस्त हो गए. उसका एक मात्र कारण यह रहा कि वह तो कुछ समझते नहीं थे और जो भी बंदा यह बंदी उन्होंने काम पर लगाया वह किसी भी स्तर पर खरा नहीं उतरा. अब सभी परेशान हैं कि डिजिटल मार्केटिंग का किस प्रकार से फायदा लें. उन्हें यह बात तो उनको समझ में आ चुकी है कि आज से दो-तीन साल बाद यदि मार्केट में जिंदा रहना है तो इसका फायदा लेना ही होगा, पर परेशान हैं कि इस डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में अन्दर जाएँ तो कैसे जाएं?

मैंने उन सभी को एक ही बात कही की पुरानी कहावत है, आप मरे बगैर स्वर्ग नहीं दिखता है. सभी को एक सुझाव दिया कि आप खुद डिजिटल मार्केटिंग को समझो, पढ़ो और सीखो. आपको इस विषय पर गाइड करने के लिए मैं हूं ना. मुझसे आकर समझो कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है. ये बहुत ही सरल है. थोड़ा सा समय देना होता है, पर सीखना आसान है. मेरी बात पर कई व्यक्तियों ने ध्यान दिया, समझा और सीखा. आज यह स्थिति है कि मेरी कक्षा में बड़ी उम्र के मेरे छात्र है और डिजिटल मार्केटिंग सीख रहे हैं. 15 से 30 दिन बाद ही उन्होंने अपने यहां डिजिटल मार्केटिंग की समझ वाले पहले से ही रखे हुए या नए लड़कों को रखकर नतीजे लेना शुरू किये. उनके द्वारा की गई इस मेहनत का इतना अच्छा परिणाम आया है कि मेरे दोस्तों ने उनके शादी शुदा बच्चों और अपनी बहू को भी मेरी कक्षा में डिजिटल मार्केटिंग को जानने के लिए भेजा है. इस परिणाम से में बहुत खुश हूँ.

error: Content is protected !!